Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors

भूकंप कैसे होता है।क्या इसे रोका जा सकता है ।

भूकंप कैसे होता है

भूकंप भूमि की गतिशीलता के कारण होता है। भूमि के भीतर दो तरह के ऊर्जा संचार होते हैं – ताप ऊर्जा और किनेटिक ऊर्जा। ताप ऊर्जा भूमि के अंदर संचित होती है और किनेटिक ऊर्जा भूमि की गति से जुड़ी होती है।

भूकंप के दो प्रमुख कारण होते हैं – प्रथम, तल के अंदर दबी हुई ऊर्जा जब भूमि की पलटने की कोशिश करती है तो उसका प्रकोप होता है। दूसरा, दो टेक्टोनिक प्लेटों के बीच में झुकाव के कारण भूमि के नीचे इशारों के साथ जब एक प्लेट दूसरे प्लेट से टकराता है तो भूमि के ऊपर तेज़ ऊर्जा उत्पन्न होती है।

जब ये ऊर्जाएं भूमि के अंदर जमा होती हैं और एक समय पर रिलीज़ होती हैं, तो भूमि की गतिशीलता उत्पन्न होती है जो हमें भूकंप के रूप में दिखाई देती है। यह ऊर्जा भूमि के नीचे से ऊपर की ओर फैलती है और उसके बाद भूमि की ज़मीन हिलती है जो हमें भूकंप के रूप में अनुभव होता है।

क्या भूकंप को रोका जा सकता है

भूकंप को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता है। भूकंप एक प्राकृतिक आपदा होती है जो अनियंत्रित होती है। हालांकि, इसे कम से कम करना और इससे पूर्व सतर्कता बढ़ाना संभव होता है। इसके लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

भूमि के सुरक्षा सुविधाओं का उन्नयन करना, जैसे कि इमारतों के भौतिक निर्माण में कमजोर सामग्री का उपयोग न करना।

सुरक्षा के लिए तैयार रहना और भूकंप के समय उपयुक्त कार्रवाई करने के लिए समर्पित संसाधनों का विकास करना।

भूकंप वर्तमान विज्ञान तकनीक द्वारा अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है। समय-समय पर भूकंप की समीक्षा करते हुए इमारतों, पुलों, रेलवे लाइनों, राजमार्गों आदि को भूकंप प्रतिरोधी बनाने के लिए उन्नयन करना।

आपदा के समय समय रहते सतर्कता बढ़ाना और आपदा प्रबंधन के लिए अच्छी तैयारी करना।

सक्रिय तंत्रों जैसे सेंसर, GPS, और भूकंप अनुभव प्रणालियों का उपयोग करना जो जल्द

अचानक भूकंप आ जाए तो क्या करे

अगर आपको भूकंप के समय में खुद की सुरक्षा करनी होती है, तो आपको कुछ सावधानियां अपनानी चाहिए।

सुरक्षित स्थान पर जाएं: भूकंप के समय दिखाई देने वाले आंदोलन के साथ चलें, सुरक्षित स्थानों पर जाएं जैसे कि तलाब, मैदान, खुले मैदान और बाहरी स्थानों से दूर रहें।

अगर आप बाहर हों, तो अंदर जाएं: भूकंप के समय आपको इमारतों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। अगर आप खुले में हों तो एक सुरक्षित स्थान ढूंढें जैसे कि एक खुला मैदान या तलाब।

टेबल या डेस्क के नीचे जाएं: भूकंप के समय आपको टेबल या डेस्क के नीचे जाना चाहिए, जो बहुत ही सुरक्षित होता है। यह आपको दुर्घटनाओं से बचाएगा।

दुर्घटनाग्रस्त इलाकों से दूर रहें: आपको भूकंप के समय वाहन चलाने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए सड़कों या पुलों से दूर रहना चाहिए। यह बेहतर होता है कि आप आसपास के इलाकों की सुरक्षा करें जहाँ आपके पास खुली

तुर्की में भूकंप

मैं आपको बता सकता हूं कि तुर्की एक भूकंप प्रवृत्त राष्ट्र है जहाँ भूकंप अक्सर होते हैं। तुर्की का कुछ हिस्सा दुनिया के सबसे ज्यादा भूकम्प प्रवृत्त क्षेत्रों में से एक है।

तुर्की में कुछ बड़े भूकंप हुए हैं जो अस्थायी नुकसान के कारण उत्पन्न हुए हैं। सबसे हाल के भूकंप में, 2020 के दिसंबर महीने में इजमीर शहर में एक 6.6 आंकड़े का भूकंप हुआ था, जिसने वहाँ के कुछ इलाकों में बड़ा नुकसान किया था।

तुर्की में भूकंप से बचाव के लिए, सरकार ने निर्माण को उचित भूमिगत ज्ञान, तकनीक और नियंत्रण के साथ ध्यान में रखते हुए निर्माण नियमों को सुधारने के लिए कदम उठाए हैं। इसके अलावा, लोगों को आपदा के लिए तैयार रहना चाहिए और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किए गए सुरक्षा निर्देशों का पालन करना चाहिए।

Leave a Comment